अक़ीक़ पत्थर से बनी हुई सबसे प्रतीक्षित अंगूठी

Share:

एक समय था जब मुस्लिम पहनावे को आंखों में सुरमा, सिर पर टोपी, बढ़ी हुई दाढ़ी, लंबी कुर्ता पायजामा पोशाक और उंगलियों में १-२ अंगूठी माना जाता था। मैं हर रूढ़िबद्ध चींज के बारे में बात करना और लिखना चाहता हूं, लेकिन यहां मैं अपना पहला अनुभव अकीक पत्थर की अंगूठी के साथ साझा करना चाहता हूं।

आपके जहन में सबसे पहला सवाल शायद यह आ रहा होगा की अकीक पत्थर क्या है? इसका महत्व क्या है?

मैं आपको बता दूँ,

अकीक पत्थर क्या है?

अकीक पत्थर एक रत्न है जिसमें बहुत सारी विविधताएँ हैं। यह क्वार्ट्ज परिवार का एक खनिज है। इसे अंग्रेजी में Agate के रूप में जाना जाता है और विभिन्न भाषाओं में अचैट, अकीक, अकिक, अकीक या عقيق نبات के रूप में भी जाना जाता है। 


कुदरती अकीक का पत्थर
सभी रंगों में अकीक का मिलना संभव है, हालांकि, सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान लाल, हरे और सुलेमानी अकीक रंग के हैं। यमनी अकीक सबसे अधिक मांग वाला पत्थर है।

विभिन्न रंगों में अकीक को खोजना संभव है। लाल, हरा, सफेद, दूधिया सफेद, पीला, काला और ग्रे रंग। साथ ही, इसके सौ से अधिक प्रकार हैं। लेकिन सबसे शक्तिशाली अकीक पत्थर यमनी अकीक हैं जो दुर्लभ हैं।


यमनी अकीक का जिगर लाल रंग है और यमन से आता है, जिसे प्राप्त करना बहुत महंगा और मुश्किल है। आज के समय में ईबे, ईटीसी, आदि जैसी कुछ वेबसाइटों पर  अकीक पत्थर के छल्ले और अँगूठिया बिकते है  .


अकीक पत्थर के फायदे और महत्व 

इस्लाम में अकीक पत्थर की बहुत महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि पैगंबर मुहम्मद (स.अ. स. ) की अंगूठी अक़ीक़  पत्थर की थी। और उन्होंने अकीक की अंगूठी पहनने का सुझाव दिया। इस्लाम में मुसलमानों के लिए अकीक बहुत खास पत्थर है। यह अन्य धर्मों में भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सबसे पुराने रत्न के रूप में जाना जाता है।

अकीक रिंग्स पहनने के मेरे व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार, यह दिल में खुशी पैदा करता है।

यह आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है और यह अवसाद, उदासी और उच्च तनाव क्रोध को भी खत्म करने में मदद करता है। यह पत्थर सूर्य की किरणों को अवशोषित करता है और अवशोषित प्रकाश को आपके शरीर में पहुंचाता है। अकीक पत्थर आपकी सेहत, आपके डर और अकेलेपन के लिए भी अच्छा है। यह शक्ति और साहस की भावना देता है। 

मेरा अनुभव  

मेरे हाथ में अक़ीक़ के पत्थर बनी हुई अंगूठी
अकीक रिंग्स पहनने के मेरे व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार, यह दिल में खुशी पैदा करता है। यह आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है और यह अवसाद, उदासी और उच्च तनाव क्रोध को भी खत्म करने में मदद करता है। यह पत्थर सूर्य की किरणों को अवशोषित करता है और अवशोषित प्रकाश को आपके शरीर में पहुंचाता है। अकीक पत्थर आपकी सेहत, आपके डर और अकेलेपन के लिए भी अच्छा है। यह शक्ति और साहस की भावना देता है।

अंगूठी पहनने की आदत डालने में २ सप्ताह का समय लगा। मेरी पत्नी ने इसकी सराहना की। लेकिन फिर भी, मैं शुद्ध चांदी और उस पर तलवार प्रतीक के साथ बनाई गई अंगूठी खरीदना चाहता था। अधिकांश मुसलमानों में तलवार प्रतीक की अंगूठी फैशनेबल है। कुछ समय बाद मैंने अपनी पहली अंगूठी कहीं खो दी।

एक दिन मैं  सौदीअरब के राबीघ शहर के मॉल में था और मुझे वहांपर पर एक तलवार के चिन्ह के साथ एक शुद्ध चांदी अकीक की अंगूठी मिली। यह दाईं ओर की तस्वीर पर है। मैंने इसके लिए मोलभाव किया और अंत में केवल ५० सऊदी रियाल  में आश्चर्यजनक रूप से कम कीमत पर खरीदा। अब मैं इसे केवल घर पर ही पहन रहा हूं क्योंकि वर्तमान में मैं जिस कारखाने में काम कर रहा हूं वहां इसे पहनना मना है।



No comments